Witty World

Saturday, September 14, 2019

हिंदी दिवस समारोह विट्टी इंटरनेशनल स्कूल,आटूण रोड़ ,भीलवाड़ा स्थित शाखा में मनाया गया | (13.09.19)






















































हिंदी भाषा भारत देश की राष्ट्रभाषा ही नहीं अपितु राजभाषा के रूप में भी सर्वमान्य है। भारत के अधिकांश लोगों द्वारा हिंदी भाषा ही बोली एवं समझी जाती है। इसके अतिरिक्त विभिन्न प्रकार के कार्यालयों में हिंदी भाषा में लिखित कार्य करने की अनुमति भी संवैधानिक रूप से प्राप्त है। हिंदी के महत्व को ध्यान में रखते हुए विट्टी इंटरनेशनल स्कूल प्रांगण में हिंदी दिवस धूमधाम से मनाया गया इस अवसर यह कार्यक्रम दो स्तरों में संपन्न हुआ। प्रथम स्तर पर प्रतियोगिता के अंतिम चरण के रूप में कक्षा एक तथा दो के छात्र-छात्राओं ने पर्यावरण बचाओ, स्वच्छता अभियान, परिवार का महत्व, चंद्रयान-2,  देशभक्ति, ग्रीन इंडिया क्लीन इंडिया, अखंड भारत आदि विषयों पर हिंदी कविताएँ प्रस्तुत की तथा कक्षा तीन व चार के छात्र-छात्राओं ने विचित्र वेशभूषा धारण कर प्रभु राम, योग का महत्व आदि विषयों पर संस्कृत श्लोक तथा उनके अर्थ प्रस्तुत किए। कार्यक्रम में श्रीमती शोभिका खजांची तथा कल्पना शर्मा ने निर्णायक के रूप में शिरकत की। कार्यक्रम प्राइमरी हेड श्रीमती कुमुद व्यास के दिशा निर्देशन में सम्पन्न हुआ।

द्वितीय स्तर पर कक्षा पाँच से कक्षा नौ तक के छात्र-छात्राओं ने हिंदी साहित्य के नौ रसों पर आधारित नौ प्रकार की कविताओं का कक्षानुसार वाचन किया। विद्यार्थियों ने वीर रस, भक्ति रस, भयानक रस, श्रृंगार रस, वीभत्स रस  अद्भुत रस, हास्य रस आदि अनेक रसों द्वारा दर्शकों को भावविभोर करते हुए कविता के भावों के अनुसार विचित्र वेशभूषा भी धारण की। कार्यक्रम एक्टिविटी कोआर्डिनेटर श्रीमती निधि झा के दिशा निर्देशन में सम्पन्न हुआ।
प्रधानाचार्या श्रीमती आभा मित्तल ने विद्यार्थियों को हिंदी भाषा की मात्रिक गलतियों तथा अशुद्धियों से सावधान रहने हेतु प्रेरित किया तथा पधारे हुए अतिथियों को अपरना ओढ़ाकर तथा स्मृति चिह्न प्रदान कर आभार व्यक्त किया।

0 comments:

 

© 2010 Witty International School, All rights reserved
Website by En Interactive Technologies Pvt. Ltd.